Tuesday, July 19, 2011

World's 'largest' uranium deposit found in India

दुनिया की सबसे बड़ी यूरेनियम की खान आंध्र प्रदेश में मिली
This is really a great news for India:up::cheers:
http://thatshindi.oneindia.in/img/2011/07/20-india-uranium-300.jpg

हैदराबाद। बहुत जल्‍द देश में बिजली की समस्‍या हल हो जायेगी या फिर हो सकता है परमाणु शक्ति के मामले में भारत सबसे ऊपर आ जाये। यह सब इसलिए क्‍योंकि आंध्र प्रदेश में दुनिया की सबसे बड़ी यूरेनियम की खान मिली है। वैज्ञानिकों के मुताबिक विश्‍व में सबसे ज्‍यादा यूरेनियम का भंडार यहां है।

मंगलवार को इसका खुलासा एटॉमिक एनर्जी कमीशन के अध्‍यक्ष श्रीकुमार बनर्जी ने किया। उन्‍होंने कहा कि पिछले चार साल में किये गये सर्वेक्षण से पता चला है कि हैदराबाद के पास तुमालापल्‍ली में दुनिया की सबसे बड़ी यूरेनियम की खान है।

श्रीकुमार बनर्जी ने कहा कि भारत जैसे देश जहां बिजली की इतनी किल्‍लत है, उसके लिए यह खान किसी अमृत से कम नहीं। जी हां यहां करीब 150,000 टन यूरेनियम है, जो पूरे देश की बिजली की समस्‍या को खत्‍म कर सकती है।

उन्‍होंने बताया कि इस खान में 49,000 टन यूरेनियम होना तो पक्‍का है, लेकिन वैज्ञानिकों का अनुमान है कि यहां इसकी तीन गुनी यूरेनियम और निकलेगी। यदि ऐसा हुआ तो यह दुनिया की सबसे बड़ी यूरेनियम की खान होगी। एटॉमिक एनर्जी के अधिकारियों ने यह भी बताया कि यहां से प्राप्‍त होने वाली यूरेनियम हाई ग्रेड नहीं बल्कि लो ग्रेड की है, जिससे हम बिजली ही बना सकते हैं। ना कि परमाणु हथियार।

वैसे कुल मिलाकर देखें तो यह भंडार देश के लिए प्रकृति की सौगात है और हमें इसके सदोपयोग में जरा भी नहीं चूकना चाहिये।
source

http://thatshindi.oneindia.in/news/2011/07/20/largest-uranium-reserves-found-in-andhra-pradesh-india-aid0046.html

No comments:

Post a Comment

Blog Archive